Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

साल के आखिरी कारोबारी दिन बाजार सपाट होकर बंद

प्रकाशित Mon, 31, 2018 पर 15:59  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

साल की क्लोजिंग बाजार ने लाल निशान में की है। साल के आखिरी कारोबारी दिन बाजार में ऊपरी स्तरों पर दबाव दिखा। सेंसेक्स और निफ्टी दोनों मामली गिरावट लेकर बंद हुए हैं। हालांकि बैंक निफ्टी और मिडकैप इंडेक्स हरे निशान में बंद हुए हैं। बैंक निफ्टी आज 0.9 फीसदी की बढ़त के साथ 27125.25 कसे स्तर पर बंद हुआ है। वहीं, मिडकैप इंडेक्स 0.5 फीसदी की बढ़त के साथ 15438.45 के स्तर पर बंद हुआ है। जबकि स्मॉलकैप इंडेक्स 0.7 फीसदी की बढ़त के साथ 14706.69 के स्तर पर बंद हुआ है।


लेकिन इस साल किस सेक्टर ने अपनी अच्छी पारी खेली और किस ने किया निराश इस पर भी एक नजर डाल लेते हैं। 2018 में सेंसेक्स 6.2 फीसदी और निफ्टी 3.5 फीसदी चढ़ा है। बैंक निफ्टी में भी सालभर में 6.5 फीसदी की मजबूती आई है। लेकिन मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स ने निराश किया है। निराश करने वाले सेकटर्स में सरकारी बैंक, ऑटो और मेटल इंडेक्स शामिल रहे हैं। फार्मा की सेहत भी इस साल खराब हुई है। लेकिन एफमसीजी इंडेक्स और आईटी इंडेक्स 2018 में अच्छी बढ़त कमा गए हैं। आईटी इंडेक्स इस साल करीब 24 फीसदी चढ़ा है जबकि एफएमसीजी इंडेक्स 14 फीसदी मजबूत हुआ है।


अब एक नजर उन शेयरों पर जिनमें आज सबसे ज्यादा एक्शन देखने को मिला। शुरुआत करेंगे बढ़त में रहे शेयरों के साथ। आज निफ्टी के गेनर्स की लिस्ट में जेएसडब्ल्यू स्टील, टाटा स्टील, सन फार्मा और वेदांता रहे। वहीं गिरावट वाले शेयरों की बात करें तो यहां भारती इंफ्राटेल और भारती एयरटेल की सबसे ज्यादा पिटाई हुई है। वहीं आयल मार्केटिंग कंपनियों एचपीसीएल और आईओसी में भी गिरावट देखने को मिली।


एनबीएफसी और हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों के शेयरों में आज खरीदारी का दिन रहा। रिजर्व बैंक ने बैंकों से एनबीएफसी और हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों के लिए सस्ते लोन की सीमा 3 महीने बढ़ा दी है। आरबीआई से राहत मिलने की वजह से आज ये शेयर चढ़े हैं। इनमें इंडियाबुल्स हाउसिंग और डीएचएफएल में सबसे ज्यादा तेजी देखने को मिली।


मेटल शेयरों में भी आज रौनक देखने को मिली। जेएसडब्ल्यू स्टील और टाटा स्टील करीब 2.5 फीसदी मजबुत हुए हैं। वहीं वेदांता और हिंडाल्को भी 2-2 फीसदी चढ़े हैं। सेल पर नजर डालें तो यहां करीब 2.75 फीसदी की तेजी आई है। सेल को ओडिशा में सालाना 3 मिलियन टन की क्षमता वाले स्टील प्लांट लगाने के लिए मंजूरी मिल गई है।


मुंबई की रियल्टी कंपनियां भी आज जोश में रही। पिछले हफ्ते कैबिनेट ने समुद्र किनारे निर्माण पर नियमों में कुछ ढील दी थी जिसके बाद इन शेयरों ने तेजी का रुख किया। कोस्टल इलाकों में भी अब शहर के बाकी इलाकों जितनी एफएसआई यानि फ्लोर स्पेस इंडेक्स को मंजूरी दे दी गई है। आज एचडीआीएल सबसे ज्यादा मजबूत हुआ है ये करीब 5 फीसदी चढ़ा है। वहीं, गोदरेज प्रॉपर्टीज और डीबी रियल्टी में भी बढ़त देखने को मिली।


रिटेल सेक्टर में आज कमजोरी का रुझान रहा। फ्यूचर रिटेल करीब 1.5 फीसदी टूटा है, जबकि वी-मार्ट रिटेल में 2 फीसदी तक की गिरावट आई है। डी-मार्ट चेन का संचालन करने वाली कंपनी एवेन्यू सुपरमार्ट भी 3 फीसदी कमजोर हुआ है।


सरकारी कंपनियों में भी आज तेजी का रुझान रहा। एमएमटीसी में करीब 3 फीसदी का उछाल देखने को मिला। आईटीआई भी 2.5 फीसदी मजबुत हुआ है। जबकि कॉनकॉर में 3 फीसदी की बढ़त आई है। एमटीएनएल के शेयर में भी आज तेजी रही।


कारोबार के अंत में बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 8.39 अंक यानि 0.02 फीसदी की कमजोरी के साथ 36068.33 के स्तर पर बंद हुआ है। वहीं एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 1.60 अंक यानि 0.01 फीसदी की मामूली बढ़त के साथ 10861.50 के स्तर पर सपाट बंद हुआ है।