Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

उतार-चढ़ाव के बीच Sensex-Nifty फ्लैट हुए बंद, Auto शेयरों में रही बढ़त, IT फिसले

कारोबार के अंत में सेसेंक्स 29.41 अंक की बढ़त के साथ 60,077.88 के स्तर पर बंद हुआ
अपडेटेड Sep 27, 2021 पर 23:37  |  स्रोत : Moneycontrol.com

03: 35 PM


दिन भर के उठापटक के बाद बाजार की सपाट क्लोजिंग हुई है। हालांकि बाजार की शुरुआत अच्छी बढ़त के साथ हुई थी लेकिन कारोबारी दिन के दौरान बाजार में मुनाफावसूली हावी हुई और कारोबार के अंत में सेसेंक्स-निफ्टी सपाट बंद हुए।


आज के कारोबार में ऑटो शेयर टॉप गियर में रहें। MARUTI, TATAMOTORS, M&M, HEROMOTOCO, BAJAJ-AUTO सभी शेयरों में अच्छी खरीदारी देखने को मिली। वहीं आईटी स्टॉक में बिकवाली देखने को मिली। कुछ इसी तरह का हाल छोटे-मझोले शेयरों का भी रहा। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स सपाट बंद हुआ। वहीं स्मॉलकैप इंडेक्स 0.13 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ।


कारोबार के अंत में सेसेंक्स 29.41 अंक यानी 0.05 फीसदी की बढ़त के साथ 60,077.88 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं निफ्टी 1.90 अंक यानी 0.01 फीसदी की मामूली बढ़त के साथ 17,855.10 के स्तर पर बंद हुआ।




03: 17 PM


भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने जम्मू एंड कश्मीर स्टेट को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड पर सोमवार को 11 लाख रुपये का जुर्माना लगाया। RBI ने सोमवार को बताया कि रेगुलेटरी नियमों के पालन में अनियमितता पाने के चलते को-ऑपरेटिव बैंक पर जुर्माना लगाया गया है।


RBI ने एक बयान में कहा कि बैंकिग रेगुलेशन एक्ट के सेक्शन  47 A (1) (c), सेक्शन 46 (4) (i) और सेक्शन 56  के प्रावधानों के तहत केंद्रीय बैंक को मिली शक्तियों के तहत जम्मू एंड कश्मीर स्टेट को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड पर जुर्माना लगाया गया है।


03:06PM


रिजर्व बैंक (RBI) ने मुंबई के अपना सहकारी बैंक (Apna Sahakari Bank) पर  79 लाख रुपये जुर्माना लगाया है। अपना सहकारी बैंक NPA वर्गीकरण सहित कुछ अन्य निर्देशों का पालन न करने पर यह जुर्माना लगाया गया है।


RBI ने कहा कि बैंक के वैधानिक निरीक्षण से पता चलता है कि उसने एनपीए वर्गीकरण, मृतक व्यक्ति के जमा के चालू खातों में जमा राशि पर ब्याज का पेमेंट या दावों को निपटान न करने और सेविंग अकाउंट पर मिनिमम बैलेंस नहीं रखने पर लगने वाले दंडात्मक शुल्क जैसे नियमों का पालन नहीं करने के कारण बैंक पर जुर्माना लगाया गया है।अपना सहकारी बैंक का वैधानिक निरीक्षण 31 मार्च 2019 को उसकी वित्तीय स्थिति के लिए किया गया था।


 मार्केट के हाई लेवल्स पर होने के साथ India VIX 5 प्रतिशत बढ़ा, प्रॉफिट बुकिंग का इशारा


02:59 PM


स्टॉक मार्केट्स के हाई लेवल्स के निकट कारोबार करने के साथ ही वोलैटिलिटी को मापने वाला India VIX इंडेक्स सोमवार को पांच प्रतिशत तक बढ़कर 17.74 पॉइंट पर पहुंच गया। एक्सपर्ट्स ने बताया कि शुरुआती कारोबार में India VIX लगभग 10 प्रतिशत गिरा था और इसके बाद इसमें तेजी से बढ़ोतरी हुई, जो वोलैटिलिटी अधिक होने का संकेत है।


मार्केट अभी तक के हाई लेवल्स के निकट कारोबार कर रहा है जिससे सतर्कता बढ़ी है। इनवेस्टर्स ने सोमवार को ट्रेडिंग में कुछ कमी की।


एंजेल ब्रोकिंग के सीनियर एनालिस्ट, रुचित जैन ने बताया कि पिछले कुछ दिनों में वोलैटिलिटी इंडेक्स 12-18 पॉइंट की रेंज में है। अगर यह 18 पॉइंट को पार करता है तो मार्केट में प्रॉफिट बुकिंग के कारण गिरावट आ सकती है।


RBI ने जम्मू एंड कश्मीर को-ऑपरेटिव बैंक पर ₹11 लाख का लगाया जुर्माना


02:53 PM


बाजार ने शुरुआती बढ़त गवां दी है। सेसेंक्स और निफ्टी लाल निशान में कामकाज कर रहे है। फिलहाल सेसेंक्स 35.01 अंक यानी 0.06 फीसदी की गिरावट के साथ 60,013.46 के स्तर पर नजर आ रहा है। वहीं निफ्टी 21.50 अंक यानी 0.12 फीसदी टूटकर 17,831.70 के स्तर पर नजर आ रहा है।


UFO Moviez के कपिल अगरवाल ने कहा-सिनेमा के कुल कारोबार में मुंबई और महाराष्ट्र की 25% हिस्सेदारी


02:45 PM


IIFL फाइनेंस का NCD ऑफर सोमवार से खुला


IIFL फाइनेंस का सिक्योर्ड नॉन-कन्वर्टिबल डिबेंचर्स (NCD) ऑफर सोमवार से खुल गया है। कंपनी  इससे 1,000 करोड़ रुपये जुटाएगी। इस फंड के बड़े हिस्से का इस्तेमाल इस नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनी (NBFC) के लोन देने के बिजनेस में किया जाएगा। डिबेंचर्स की फेस वैल्यू 1,000 रुपये है। इसके लिए 10,000 रुपये की मिनिमम एप्लिकेशन होगी।इश्यू को क्रिसिल ने स्टेबल रेटिंग दी है। इसका मतलब इंटरेस्ट और मूल राशि के समय पर भुगतान की अधिक संभावना है।


कंपनी ने डिबेंचर्स की सात सीरीज लॉन्च की हैं। इनका टेन्योर दो, तीन और पांच वर्षों का है। पांच वर्ष के NCD पर नियमित आमदनी की जरूरत वाले लोगों के लिए इंटरेस्ट के मासिक भुगतान का विकल्प है। अन्य टेन्योर में वार्षिक और एकमुश्त भुगतान के विकल्प हैं।पांच वर्षों के टेन्योर वाले NCD पर 8.75 प्रतिशत का वार्षिक इंटरेस्ट मिलेगा, जो सबसे अधिक टैक्स ब्रैकेट में आने वालों के लिए टैक्स के बाद 5.7 प्रतिशत का रिटर्न होगा।


02:35 PM


सीएनबीसी-आवाज पर MARUTI SUZUKI ने ऑटो सेक्टर में डिमांड में सुधार देखने को मिल रहा है। कंपनी ने कहा कि सेमी कंडक्टर की कमी से प्रोडक्शन पर असर देखने को मिला है। आने वाले दिनों में डिमांड और बढ़ने की उम्मीद है। सितंबर बिक्री में ज्यादा ग्रोथ की संभावना कम है। त्योहारी सीजन में डिस्काउंट पिछले साल के मुकाबले कम संभव है। 2030 तक भारत में 8-10% गाड़ियां EV होंगी।


RBI ने मुंबई के अपना सहकारी बैंक पर लगाया 79 लाख रुपये का जुर्माना, जानें क्यूं लगाई पेनाल्टी


02:26 PM


EASY TRIP।  InterGlobe Tech के साथ 1 करोड़ डॉलर का करार किया है। फिलहाल एनएसई पर यह शेयर 20.45 रुपये यानी 3.45% की बढ़त के साथ 613 के स्तर पर नजर आ रहा है।


अहम खबरें: फोकस में में Zee Ent और पेपर कंपनियां, लैंड मोनेटाइजेशन पर NLMC का गठन जल्द


02:14 PM


ऑटो शेयरों में अच्छी चमक देखने को मिल रही है। MARUTI, TATAMOTORS, M&M, HEROMOTOCO, BAJAJ-AUTO निफ्टी के टॉप गेनर में शामिल है जबकि HCLTECH, WIPRO, DIVISLAB, TECHM, INFY निफ्टी के टॉप लूजर है।


02:00 PM


CDSL और BSE पर ब्रोकरेज की राय


ब्रोकरेज फर्म ने ICICI सिक्योरिटीज ने एक हालिया नोट में BSE के शेयरों के लिए ऐड रेटिंग दी है, तो वहीं CDSL के शेयरों के लिए होल्ड रुख रखा है। ब्रोकरेज का कहना है हाल ही में लागू हुए फुल मॉर्जिन नियम का इक्विटीज पर कोई बड़ा असर नहीं पड़ेगा, जैसा कि कमोडिटीज ट्रेडिंग में देखा गया है।


भारत में कुल दो डिपॉजिटरीज हैं, जिनमें से एक CDSL है। इसके अलावा यह शेयर बाजार में लिस्ट होने वाली इकलौती डिपॉजिटरी है। दूसरी मौजूद डिपॉजिटरी का नाम NSDL है। डिपॉजिटरीज, शेयरों को इलेक्ट्रॉनिक फॉर्म में रखने और उनके ट्रांजैक्शन की सुविधा मुहैया कराती है। साथ ही यह स्टॉक एक्सचेंज पर होने वाले ट्रेड के सेटलमेंट भी आसान बनाती है।


वहीं BSE देश का सबसे पहला और पुराना इंडेक्स है। शेयर बाजार में लोगों की दिचलस्पी लगातार बढ़ रही है, जिसके चलते डिमैट अकाउंट खुलवाने वालों की संख्या बढ़ी है। इन सबके चलते ब्रोकरेज से जुड़ी कंपनियों के शेयरों में भी इस साल अच्छी तेजी देखी गई है।


 बैंक निफ्टी कर रहा है out perform, अल्पेश फूरिया से जानें कमाई के ट्रेड्स


01:50 PM


PVR और आइनॉक्स में जानिए एक्सपर्ट्स क्या दे रहे है राय


एक्सपर्ट्स का कहना है कि इन स्टॉक्स को लंबी अवधि के नजरिए से खरीदा जा सकता है क्योंकि 100 प्रतिशत की कैपेसिटी पर मल्टीप्लेक्स खुलने में तीन तिमाहियां तक लग सकती हैं।मल्टीप्लेक्स को शुरुआत में 50 प्रतिशत की कैपेसिटी पर खोला जाएगा।


एक्सपर्ट्स ने कहा कि ये स्टॉक्स डिस्काउंट वाले प्राइस पर उपलब्ध हैं और मार्केट इस डिस्काउंट को फाइनेंशियल ईयर 2023 तक रख रहा है। इस वजह से इन स्टॉक्स को लंबी अवधि के लिए खरीदा जा सकता है। हालांकि, इन स्टॉक्स में अच्छी तेजी आई है और प्रॉफिट बुकिंग के बाद इनमें खरीदारी का मौका बन सकता है। इन दोनों कंपनियों के स्टॉक्स रखने वाले इनवेस्टर्स को इन्हें अगले एक से दो वर्षों तक होल्ड करने की सलाह दी गई है।


PVR के स्टॉक को मौजूदा मार्केट प्राइस पर भी 1,750 रुपये के टारगेट के लिए खरीदा जा सकता है। इसका स्टॉप लॉस 1,480 रुपये का होगा।


आइनॉक्स के स्टॉक को मौजूदा प्राइस पर 400 से 425 रुपये के टारगेट के लिए खरीदने की सलाह है। इसके लिए स्टॉप लॉस 350 रुपये का है।


01:40 PM


Reliance Retail की नायका के IPO के पहले आनलाइन कॉस्मेटिक कारोबार में उतरने की तैयारी-मीडिया रिपोर्ट


रिलायंस रिटेल लगातार ई-कॉमर्स कारोबार में कदम-दर-कदम आगे बढ़ रही है। 2016 में फैशन पोर्टल Ajio लॉन्च करके इसने ई-कॉमर्स सेगमेंट में पांव पसारने शुरू किए थे। इसके बाद जियोमार्ट (JioMart)के जरिए 2019 में ई-ग्रॉसरी कारोबार में उतरी। फिर कंपनी ने कई अधिग्रहण किए। पिछले हफ्ते इकोनॉमिक टाइम्स में छपी एक खबर के मुताबिक, कंपनी अब ऑनलाइन कास्मेटिक और पर्सनल केयर प्रोडक्ट कारोबार में पैर पसारने की तैयारी में है।


बता दें कि इस सेक्टर में पहले से ही नायका, पर्पल, एमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियों की उपस्थिति है। यूरो मॉनिटर के मुताबिक, भारत में ब्यूटी और पर्सनल केयर का कुल ऑफलाइन और ऑनलाइन मार्केट 14 से 15 अरब डॉलर का है और अगले 5 साल में इसमें 8 फीसदी की सालाना दर से बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।


BSE, CDSL के शेयरों ने सिर्फ 6 महीने में दिया मल्टीबैगर रिटर्न, क्या आपको करना चाहिए निवेश?

01:30 PM


BEML, SCI, MTNL समेत दर्जनों कंपनियों की जमीन बेचने की प्रक्रिया में तेजी आएगी। सीएनबीसी-आवाज को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक लैंड मोनेटाइजेशन पर NLMC का गठन जल्द होगा। NLMC बनाने के लिए कैबिनेट ड्राफ्ट नोट तैयार किया है ।NLMC के लिए  5000 करोड़ का कैपिटल प्रस्ताव रखा है। 150करोड़ के Sh कैपिटल का सब्सक्रिप्शन प्रस्ताव रखा गया है।


Reliance Retail की नायका के IPO के पहले आनलाइन कॉस्मेटिक कारोबार में उतरने की तैयारी-मीडिया रिपोर्ट


01:24 PM


Reliance Industries का शेयर रिकॉर्ड ऊंचाई पर कारोबार कर रहा है।  RIL का मार्केट कैप 17 लाख करोड़ रुपये के पार निकला है। Reliance Industries 17 लाख करोड़ रुपये मार्केट कैप वाली पहली भारतीय कंपनी है। फिलहाल एनएसई पर यह शेयर 41.30 रुपये यानी 1.66 फीसदी की बढ़त के साथ 2524.95 के स्तर पर नजर आ रहा है।


01:15 PM


बाजार की बड़ी बातें


निफ्टी बैंक में तेजी देखने को मिल रही है और मिडकैप में मुनाफावसूली बढ़ी है। रियल्टी, ऑटो शेयरों में आज तेजी जारी है। IT, हेल्थकेयर शेयरों में बिकवाली देखने को मिल रही है। महाराष्ट्र में मल्टीप्लेक्स खुलने की खबर से PVR, INOX LEISURE के शेयर दौड़े है। वहीं निफ्टी 17900 के स्तर के नीचे कारोबार कर रहा है।


01:00 PM


18000 के करीब बाजार में घबराहट देखने को मिल रहा है।  निफ्टी हल्की तेजी के साथ 17900 के करीब  कारोबार कर रहा है  लेकिन 350 अंकों की तेजी के साथ निफ्टी बैंक फुल जोश में है। HDFC Bank, SBI, Kotak Mah Bank दम दिखा रहे हैं। वहीं  मिडकैप इंडेक्स में भी कमजोरी घटी है।


 PVR, आइनॉक्स के स्टॉक्स में तेजी, क्या खरीदना चाहिए


12:50 PM


Reliance Industries के शेयरों ने आज के शुरुआती कारोबार में 2,512 रुपए प्रति शेयर का नया हाई छुआ। बाजार दिग्गजों का कहना है कि इस स्टॉक में आज 2500 रुपए के स्तर पर नया ब्रेक आउट देखने को मिला है। ये शेयर मीडियम टर्म में 3,000 रुपए तक का स्तर दिखा सकता है।


रिलायंस के शेयरों पर बात करते हुए  SMC Global Securities के मुदित गोयल ने कहा कि  रिलयंस के शेयरों ने आज 2500 के लेवल पर नया ब्रेक आउट दिया है। इस शेयर में 1-2 हफ्तों में ही 2620 रुपए का स्तर देखने को मिल सकता है। इस स्टॉक में वर्तमान लेवल पर भी निवेश किया जा सकता है। इसके लिए 2430 रुपए का स्टॉपलॉस जरूर लगाएं।


बाजार दिग्गजों का मानना है कि इस हाल में आई हालिया तोजी का श्रेय कंपनी के CMD मुकेश अंबानी के उस एलान को दिया जा सकता है  जिसमें कंपनी के सोलर एनर्जी परियोजनाओं के विस्तार का इरादा जताया गया है।


12:40 PM


सीएनबीसी-आवाज को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक AXA SA की  ICICI Lombard में 1.75 करोड़  शेयर बेचने की योजना है। ब्लॉक डील के जरिए हिस्सा बेचने की योजना है। हिस्सा बिक्री के लिए OFS रूट पर भी विचार हो रहा है।  AXA यूनिट Societe Beaujon हिस्सा बेच सकती है। 1-2 महीने में कभी भी हिस्सा बिक्री संभव है।


  Share Market के 3 खिलाड़ियों के बीच होगा मुकाबला, इस खेल में कोई भी जीते पैसा बनेगा आपका


12:30 PM


MCX पर सोने-चांदी के भाव


गोल्ड और सिल्वर के प्राइसेज में सोमवार को डोमेस्टिक मार्केट में बढ़ोतरी हुई। ग्लोबल संकेत पॉजिटिव होने से इनका प्राइस मजबूत हुआ है। MCX पर गोल्ड फ्यूचर्स 0.33 प्रतिशत बढ़कर 46,147 रुपये प्रति 10 ग्राम और सिल्वर 1 प्रतिशत की तेजी के साथ 60,583 रुपये प्रति किलोग्राम पर था। पिछले सेशन में गोल्ड 0.13 प्रतिशत घटकर छह महीने के लो के निकट पहुंच गया था। सिल्वर में 1.4 प्रतिशत की गिरावट आई थी।


12:16 PM


ब्रोकरेज का मानना है कि क्रूड का भाव 100 डॉलर तक जा सकता है।


 क्रूड में उबाल देखने को मिल रहा है और ये 3 साल के हाई पर पहुंचा है। 1 हफ्ते में कच्चे तेल में करीब 7 फीसदी का उछाल देखने को मिला है। एशिया, यूरोप में ट्रैवल, इंडस्ट्री डिमांड में बढ़ोतरी देखने को मिली है। अमेरिकी गल्फ से क्रूड सप्लाई अब भी तंग है। Oct 2018 के बाद सबसे निचले लेवल पर US क्रूड इनवेंट्री पहुंची है ।  TRAFIGURA का कहना है कि 2022 अंत तक भाव  क्रूड का भाव 100 डॉलर पहुंचने की उम्मीद है। साथ ही BoA ने भी अगले 6 महीने में क्रूड का भाव  100 डॉलर पहुंचने का अनुमान जताया है।


 Sensex-Nifty को लगे पंख, इस तेजी में अगले 3-4 हफ्ते में ये शेयर कराएंगे जोरदार कमाई


12:05 PM


बेस मेटल्स में कारोबार


ग्लोबल मार्केट में मेटल्स से मिलाजुला रुझान देखने को मिल रहा है। मेटल्स पर चीन की दोहरी नीति से दबाव देखने को मिल रहा है। शुक्रवार को कॉपर छोड़ सभी मेटल्स में बड़ी गिरावट देखने को मिली है। चीन के कॉपर इनवेंट्री में गिरावट से कीमतों को सपोर्ट मिला है। पिछले ट्रेडिंग सेशन में एल्युमिनियम, लेड 5-5% टूटे थे। फेड की टिप्पणी से प्रॉपर्टी खरीद में कमी की आशंका है।


 Reliance Industries के शेयर रिकॉर्ड हाई पर, जानें क्या अभी कर सकते हैं नया निवेश?


11:54 AM


बाजार की तेजी पर क्या है एक्सपर्ट्स की राय


Sensex-Nifty इस समय ऐतिहासिक हाई पर दिख रहे हैं। पिछले 1 महीनें की रैली के बाद एक्सपर्ट्स की सलाह है कि वे बाजार में चुनिंदा शेयरों पर ही दांव लगाएं। लेकिन समय- समय पर मुनाफा वसूलते रहें और बहुत आक्रामक होनें से बचें। अब बाजार की नजरें ग्लोबल मार्केट और बैंकिंग इंडेक्स पर होगी। अब ये ही बाजार की आगे की दिशा तय करेंगे। Nifty 50 के लिए अब अगला रजिस्टेंस 18,000 पर होगा। वहीं, नीचे की तरफ 17,600 के स्तर पर सपोर्ट है।


बुल्स में दिख रहे जोरदार जोश के चलते  बेंच मार्क इंडेक्स ऐतिहासिक लेवल पर नजर आ रहे हैं। बाजार में लगातार पांचवें हफ्ते जोरदार तेजी देखने को मिल रही है। BSE Sensex ने 60,000 का स्तर पार कर लिया है। वहीं, निफ्टी 18,000 के बहुत करीब आ गया है। हालांकि ब्रॉडर मार्केट में इतना जोश नहीं दिख रहा है। BSE MidCap में 0.59 फीसदी और SmallCap में सिर्फ 0.06 फीसदी की तेजी देखने को मिली है।


क्रिप्टोकरेंसी में नुकसान उठाने से कैसे बचें, एक्सपर्ट्स के सुझाव


11:45 AM


CapitalVia Global के आशीष बिस्वास की निवेश सलाह, जिनमें 3-4 हफ्तें में मिलेगा रिटर्न


HDFC Bank: Buy | CMP: Rs 1,601.55 | इस स्टॉक में 1,720 रुपए के टार्गेट के लिए,  1520  रुपए के स्टॉपलॉस के साथ खरीदारी करें। इस स्टॉक में 2-3 हफ्तों में 7.4 फीसदी का अपसाइड देखने को मिल सकता है।


HPCL: Buy | CMP: Rs 274.80 | इस स्टॉक में 300 रुपए के टार्गेट के लिए,  244  रुपए के स्टॉपलॉस के साथ खरीदारी करें। इस स्टॉक में 2-3 हफ्तों में 9.2 फीसदी का अपसाइड देखने को मिल सकता है।


JB Chemicals & Pharmaceuticals: Buy | CMP: Rs 1,835.80 |इस स्टॉक में 2,050 रुपए के टार्गेट के लिए खरीदारी करें। इस स्टॉक में 2-3 हफ्तों में 11.7 फीसदी का अपसाइड देखने को मिल सकता है।


 जानिए एक्सपर्ट्स क्यों दे रहें है सोयाबीन में सावधान रहने की सलाह, आगे किस Commodity में बनेगा पैसा


11:38 AM


ग्लोबल सरसों के उत्पादन की बात करें तो ये 13 साल के निचले स्तर पर पहुंचा है। 2021-22 में ग्लोबल सरसों उत्पादन  घटकर 620 लाख टन संभव है। खपत के मुकाबले ऑयल सीड उत्पादन में तेजी से बढ़ोतरी देखने को मिली है। वहीं ग्लोबल ऑयल सीड रकबा में तेजी से बढ़ोतरी देखने को मिल रही है।


11:30 AM


सोयाबीन में गिरावट की आशंका बनी हुई है। दरअसल ग्लोबल सोयाबीन प्रोडक्शन बढ़ने का अनुमान है। अनुमान है कि सोयाबीन सहित पाम, सनफ्लावर उत्पादन में बढ़ोतरी हो सकती है । इधर ग्लोबल सोयाबीन उत्पादन बढ़कर 740 लाख टन पहुंच सकता है। जिसके चलते इसमें गिरावट आ सकती है।


11:20 AM


AGENCIES से मिले खबर के मुताबिक चीन में पेपर के दाम 1000-1200 रुपये प्रति tn बढ़े है। चीन की सबसे बड़ी पेपर मिल ने दाम बढ़ाए है। Nine Dragons Paper ने कीमतें बढ़ाई है। कंपनी ने Craft Paper, Corrugated Paper के दाम बढ़ाए है। सप्लाई में कमी, ऊंची ढुलाई लागत से दाम बढ़ाई गई है। बढ़ी कीमतें 9 अक्टूबर से लागू होंगी।


 Gold Price: सोने की ज्वैलरी खरीदने का है प्लान, पहले चेक कर लें आज 18 कैरेट सोने का भाव


11:10 AM


Gold price Today: गोल्ड और सिल्वर के प्राइसेज में सोमवार को डोमेस्टिक मार्केट में बढ़ोतरी हुई। ग्लोबल संकेत पॉजिटिव होने से इनका प्राइस मजबूत हुआ है। MCX पर गोल्ड फ्यूचर्स 0.33 प्रतिशत बढ़कर 46,147 रुपये प्रति 10 ग्राम और सिल्वर 1 प्रतिशत की तेजी के साथ 60,583 रुपये प्रति किलोग्राम पर था। पिछले सेशन में गोल्ड 0.13 प्रतिशत घटकर छह महीने के लो के निकट पहुंच गया था। सिल्वर में 1.4 प्रतिशत की गिरावट आई थी।पिछले वर्ष 56,200 रुपये का रिकॉर्ड हाई छूने के बाद से इस वर्ष गोल्ड के प्राइसेज में वोलैटिलिटी रही है।


11:00 AM


Aditya Birla AMC IPO: कंपनी का इश्यू सब्सक्रिप्शन के लिए 29 सितंबर को खुल रहा है। यह IPO 1 अक्टूबर को बंद होगा। कंपनी के प्रमोटर्स ऑफर फॉर (OFS) सेल के जरिए 2786.26 करोड़ रुपए जुटाने की तैयारी में हैं। इस बीच Aditya Birla Sun Life AMC के अनलिस्टेड शेयरों की ट्रेडिंग ग्रे मार्केट में शुरू हो गई है। कंपनी के IPO का प्राइस बैंड 695-712 रुपए प्रति शेयर है। ग्रे मार्केट में यह इश्यू 70 रुपए प्रीमियम पर ट्रेड कर रहा है।


गोल्ड के प्राइस में तेजी लेकिन रिकॉर्ड हाई से अभी 10,000 रुपये कम


10:52 AM


संजीव भसीन ने बाजार पर राय देते हुए सीएनबीसी-आवाज़ से कहा कि इस समय ऑटो स्टॉक्स में तेजी है इसलिए आपकी ऑटो स्टॉक्स पर नजरें बनी रहनी चाहिए। इसके अलावा इस समय रियल इस्टेट के स्टॉक्स अच्छा कर रहे हैं। हाउसिंग से जुड़ी हुई कंपनियों के शेयर आउटपरफॉर्म कर रहे हैं। इसलिए यदि हाउसिंग में तेजी रहेगी तो घर बनाने में लगने वाले सीमेंट की कंपनियों को भी इसका फायदा होता हुआ दिखाई देगा। लिहाजा आज मैं सीमेंट स्टॉक्स पर दांव लगाने वाला हूं।


उन्होंने आगे कहा कि ऑटो स्टॉक्स के रूप में अशोक लेलैंड, आयशर मोटर, बॉश और महिंद्रा एंड महिंद्रा पर मेरी अभी बुलिश राय है। इसके अलावा मेरी पसंदीदा रियल इस्टेट कंपनी एनबीसीसी को मॉरीशस में बड़ा ऑर्डर मिला है। दिवाली तक इसमें 65 रुपये के लक्ष्य देखने को मिल सकते हैं।


10:45 AM


Angel Broking के समीत चव्हाण आज की तीन कॉल जिनमें 2-3 हफ्ते में हो सकती है जोरदार कमाई


Blue Star | Buy | LTP: Rs 897.85 | इस स्टॉक में 960 रुपए के टार्गेट के लिए, 853 रुपए के स्टॉपलॉस के साथ खरीदारी करें। इस स्टॉक में 2-3 हफ्तों में 7 फीसदी का अपसाइड देखने को मिल सकता है।



ONGC | Buy | LTP: Rs 136.10 | इस स्टॉक में 149 रुपए के टार्गेट के लिए, 129.80 रुपए के स्टॉपलॉस के साथ खरीदारी करें। इस स्टॉक में 2-3 हफ्तों में 9.5 फीसदी का अपसाइड देखने को मिल सकता है।


Jubilant FoodWorks | Sell | LTP: Rs 4,117 | इस स्टॉक में 3,950 रुपए के टार्गेट के लिए, 4,240  रुपए के स्टॉपलॉस के साथ बिकवाली करें। इस स्टॉक में 2-3 हफ्तों में 4 फीसदी का डाउनसाइड देखने को मिल सकता है।


 NBCC को मॉरीशस में मिला बड़ा ऑर्डर, संजीव भसीन ने इन 2 Cement Stocks पर दी खरीदारी की सलाह


10:37 AM


GMR INFRA। ब्लॉक डील के जरिए प्रोमोटर ने 1% हिस्सा बेचा है। ब्लॉक डील के जरिए प्रोमोटर ने आज हिस्सा बेचा है। इस बीच  COGENCIS से मिली खबर के मुताबिक सरकार और RBI की आज अहम बैठक होगी। अक्टूबर-मार्च उधारी केलेंडर पर  फैसला होगा।


10:30 AM


मजबूत शुरुआत के बाद बाजार ऊपरी स्तरों से हल्का हुआ है। हालांकि निफ्टी बैंक ने आज नया हाई बनाया है। वहीं सेसेंक्स 60,000 के ऊपर मजबूती से टिका है लेकिन निफ्टी 17900 के नीचे फिसल गया है। इधर मिडकैप इंडेक्स पर भी दबाव देखने को मिल रहा है।


 HDFC बैंक देगा 25,000 लोगों को रोजगार, देश के लाखों गांवों में बढ़ाएगा नेटवर्क 


10:20 AM


ऑटो शेयरों ने TOP SPEED  पकड़ी है।  लगातार चौथे दिन उछलकर निफ्टी ऑटो इंडेक्स 11 हफ्ते की ऊंचाई पर पहुंचा है।  MARUTI, TATA MOTORS, ASHOK LEYLAND और TVS MOTOR के शेयर 2 परसेंट तक भागे है।


 Hot Stocks:इन 3 शेयरों पर लगाएं दांव, 2-3 हफ्तों में मिल सकता है 9.5% तक रिटर्न


10:08 AM


Rupee opening:रुपये की शुरुआत आज मजबूती के साथ हुई है। डॉलर के मुकाबले रुपया आज 2 पैसे मजबूत होकर खुला है। डॉलर के मुकाबले रुपया आज 73.68 के स्तर पर खुला है। वहीं शुक्रवार के कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपये में कमजोरी देखने को मिली थी।  डॉलर के मुकाबले रुपया 5 पैसे टूटकर  73.70 के स्तर पर बंद हुआ था।


10:00 AM


रियल्टी शेयरों ने दम दिखाया है। निफ्टी रियल्टी इंडेक्स में लगातार 5वें दिन तेजी देखने को मिल रही है। इंडेक्स  11 साल के शिखर पर खड़ा है।  PHOENIX का शेयर 7 परसेंट दौड़ा है।  PRESTIGE, DLF, BRIGADE जैसे शेयरों में तगड़ी खरीदारी देखने को मिल रही है।


 Aditya Birla AMC IPO: 29 सितंबर को इश्यू खुलने से पहले जानिए GMP, क्या आपको इसमें पैसा लगाना चाहिए


09:50 AM


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन में Soda Ash के दाम में भारी उछाल देखने को मिल रहा है। Zhengzhou में Soda Ash के दाम में 8% की तेजी आई है। वहीं Soda Ash उत्पादन क्षमता घटने से कीमतें बढ़ी है। पिछले हफ्ते से Inventory में गिरावट जारी है।


Rupee opening: रुपये में बढ़त, 2 पैसे मजबूत होकर 73.68 पर खुला


09:40 AM


सीएनबीसी-आवाज को सूत्रों से मिली EXCLUSIVE खबर के मुताबिक 4 अक्टूबर को IMG की अहम बैठक होगी। ये बैठक NINL यानी निलांचल इस्पात निगम लिमिटेड में हिस्सा बेचने पर होगी। बचा दें कि निलांचल इस्पात निगम लिमिटेड, MMTC की सब्सिडियरी है। बैठक में फाइनेंशियल बिड को अंतिम रूप मिलेगा। साथ ही ड्रॉफ्ट शेयर पर्चेज एग्रीमेंट पर  चर्चा होगी। शॉटलिस्टेड बोलियों के कमेंट पर भी चर्चा होगी। ये बैठकविनिवेश सचिव की अगुवाई में  होगी।


09:30 AM


CAN FIN HOMES पर AXIS CAP की राय


AXIS CAP ने CAN FIN HOMES पर खरीदारी की रेटिंग दी है और शेयर का लक्ष्य 800 रुपये तय किया है। उनका कहना है कि कंपनी की ग्रोथ को लेकर मैनेजमेंट को भरोसा है। इसके बाद FY22 में मैनेजमेंट को 18-20% लोन ग्रोथ की उम्मीद है। वहीं अगले 2-3 साल के लिए इंडस्ट्री का आउटलुक पॉजिटिव है जबकि पेंटअप डिमांड से ग्रोथ बढ़ेगी।


 बजिंग स्टॉक्स Zee Entertainment, इंडियाबुल्स रियल एस्टेट, PVR और आज फोकस वाले अन्य स्टॉक्स


09:24 AM


LUPIN पर ब्रोकरेज की राय


MACQUARIE ने LUPIN पर Underperform से रेटिंग को अपग्रेड करके Neutral रेटिंग दी है और शेयर का लक्ष्य 1,006 रुपये तय किया है। उनका कहना है कि 22x FY23e के PE रेश्यो पर वैल्युएशन तर्कसंगत है। कंपनी को गोवा प्लांट के समाधान से से राहत मिलेगी।


CLSA ने LUPIN पर बिकवाली की रेटिंग दी है और शेयर का लक्ष्य 970 रुपये तय किया है। उनका कहना है कि गोवा प्लांट की जांच के ब्यौरे सार्वजनिक हुए हैं। वहीं मौजूदा US बिक्री में गोवा प्लांट का योगदान 25-30% है। हालांकि US FDA जांच की वजह से गोवा प्लांट की अहमियत घटी है। US के लिहाज से Pithampur Unit II और Somerset ज्यादा अहम है। इसके बाद भी US प्रोडक्ट की समय से डिलिवरी नहीं होने पर डाउनग्रेड संभव है।


09:16 AM


बाजार बढ़त के साथ खुला है। निफ्टी 17900 के पार कारोबार करता नजर आ रहा है। फिलहाल सेसेंक्स  244.48अंक यानी 0.41 फीसदी की बढ़त के साथ 60292.95 के स्तर पर नजर आ रहा है। वहीं निफ्टी 68.50अंक 0.38 फीसदी की मजबूती के साथ  17921.70 के स्तर पर नजर आ रहा है।


 Coronavirus Updates: एक दिन में संक्रमण के 26,041 नए मामले, 276 लोगों की मौत


09:09 AM


UBL पर ब्रोकरेज की राय


CITI ने UBL पर खरीदारी की रेटिंग दी है और शेयर का लक्ष्य 1605 रुपये तय किया है। उनका कहना है कि कंपनी पर कैश/ रिजर्व के मद्देनजर 750 करोड़ रुपये का जुर्माना बड़ा है। इस शेयर में गिरावट की सूरत में खरीदारी का मौका है। इसमें लंबी अवधि में मजबूत ग्रोथ संभव है।


GOLDMAN SACHS की UBL पर राय


GOLDMAN SACHS ने UBL पर खरीदारी की रेटिंग दी है और शेयर का लक्ष्य 1501 रुपये तय किया है। उनका कहना है कि CCI के फैसले से वैल्युएशन की चिंता घटेगी। कंपनी का नई लॉन्च पर अब ज्यादा फोकस होगा। इसके अलावा अब वॉल्यूम ग्रोथ पर नजर रहेगी।


09:04 AM


प्री-ओपनिंग में बाजार की शुरुआत मजबूती के साथ हुई है। सेसेंक्स 215.71 अंक यानी 0.36 फीसदी की बढ़त के साथ 60320.61 के स्तर पर नजर आ रहा है। वहीं निफ्टी 74.55 अंक 0.42 फीसदी की मजबूती के साथ 17933.00 के स्तर पर नजर आ रहा है।


 अगले दो महीनों में 30 कंपनियां ला सकती हैं IPO, 45,000 करोड़ रुपये तक जुटाने की योजना


08:56 AM


Petrol Diesel Price Today : पेट्रोल और डीजल के नए रेट आज यानी सोमवार को जारी हो गए हैं। तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आज कोई बढ़ोतरी नहीं की है। कल डीजल के दामों में 25 से 27 पैसे की बढ़ोतरी की गई थी। वहीं, पेट्रोल के दाम स्थिर रहे। दिल्ली में पेट्रोल 101.19 रुपये प्रति लीटर पर औैर डीजल 89.32 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है।


08:49 AM


BHARTI AIRTEL। आज राइट्स इश्यू की एक्स डेट है। F&O का लॉट 1851 से बढ़कर 1886 होगी। राइट्स इश्यू के एडजेस्टमेंट का असर देखने को मिलेगा।


08:43 AM


BIOCON। USFDA ने कंपनी के मलेशिया प्लांट को 6 आपत्तियां जारी कीं है।प्लांट की जांच 13 से 24 सितंबर के बीच हुई थी।


08:38 AM


NBCC। मालदीव से कंपनी को 968 करोड़ रुपये का ऑर्डर मिला है । 2000 मकान बनाने का ऑर्डर मिला है।


 LUPIN और CAN FIN HOMES पर जानें निवेश के लिए ब्रोकरेज हाउसेज की रिपोर्ट


08:33 AM


Ujjivan SFB । Q2 में लोन देने की रफ्तार में बढ़ोतरी हुई है। कोविड की बंदिशें घटने का असर कंपनी पर  दिखा है। जून में PAR 30% से घटकर 21.7% पर रही है। 725 करोड़ रुपये के कलेक्शन से PAR घटाने में मदद मिली है।


08:28 AM


SJVN। 1000 MW क्षमता के सोलर प्रोजेक्ट का ऑर्डर मिला है। प्रोजेक्ट की अनुमानित लागत करीब 5500 करोड़ रुपये है।


 Stocks in news: आज के खबरों वाले शेयर, इनमें दिख सकती है जोरदार हलचल


08:20 AM


NUCLEUS SOFTWARE। बोर्ड ने 700 रुपये प्रति शेयर के भाव पर शेयर बायबैक को मंजूरी दी है। टेंडर रूट के जरिए 23 लाख शेयरों का बायबैक हुआ है। कंपनी बायबैक पर 160 करोड़ तक खर्च करेगी।


08:14 AM


TEXMACO INFRA। प्रोमोटर्स ने डीलिस्टिंग का प्रस्ताव टाला है।


08:10 AM


निफ्टी पर रणनीति


सीएनबीसी-आवाज़ के वीरेंद्र कुमार का कहना है कि निफ्टी का रजिस्टेंस जोन 17910-17946 पर है। इसका बड़ा रजिस्टेंस जोन  17968-18020 और बेस जोन 17810-17777 है।  इसका बड़ा बेस जोन  17734-17691 पर है। इस एक्सपायरी में 18000 बड़ा रजिस्टेंस है और 17777-734 बेस बना हुआ है। संस्थागत निवेशकों का रुख अच्छा है और निफ्टी बैंक की चाल अहम है। लॉन्ग रहें, गिरावट को खरीदें, 17777-734 तक की गिरावट कंट्रोल मानी जाएगी। 17961 के नीचे लॉन्ग नहीं रहें, 17968 पर फ्यूचर्स, ऑप्शन से मुनाफावसूली करें। एक्सपायरी के देखते हुए उतार-चढ़ाव बढ़ेगा। ऑटो शेयरों में एक्शन संभव है।


UBL पर लगा 750 करोड़ रुपए का जुर्माना, ब्रोकरेजेस से जानें स्टॉक को बेचें, खरीदें या करें होल्ड


08:00 AM


निफ्टी बैंक पर रणनीति


वीरेंद्र कुमार का कहना है कि इसका रजिस्टेंस जोन 37960-38080
है। इसका बड़ा रजिस्टेंस जोन 38210-38390 और बेस जोन 37687-37550  है। बड़ा बेस जोन 37376-36250 है। तेजी के बावजूद 38000 को पार करने में दिक्कत है। दूसरे बेस तक हर गिरावट को खरीदना सुरक्षित है। लॉन्ग रहें, पहले बेस तक की हर गिरावट को खरीदें। 38000-38080 अहम ब्रेकआउट प्वाइंट है। HDFC Bank, ICICI Bank का सेटअप मजबूत है।


07:52 AM


ZEE ENT-SONY INDIA मर्जर डील में नया मोड़


ZEE ENT और SONY INDIA के मर्जर करार में नई अड़चन आई है।  ZEE ENT में सबसे बड़ी हिस्सेदारी रखने वाली कंपनी INVESCO  बोर्ड में बदलाव चाहती है। MD और CEO Punit Goenka के इस्तीफे की मांग पर अड़ी है।


 Petrol Diesel Price: आज नहीं मिली राहत, पेट्रोल और डीजल के दामों में नहीं हुई कोई कटौती- जानें रेट


07:43 AM


आज के ट्रे़डिंग टिप्स


Prudent Broking Services
BUY ASIAN PAINTS AT 3448 SL 3315 TGT 3610


IDBI Capital
Buy AB CAPITAL Stop Rs.111 Target Rs.124


LearnMarketsOnline.com
Sell Tatasteel @ 1270 SL 1320 TGT 1200



07:38 AM


UBL पर CCI ने लगाया 750 Cr का जुर्माना


COMPETITION COMMISSION OF INDIA ने UNITED BREWERIES पर  750 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया।  कंपनी पर कई राज्यो में बियर की बिक्री और सप्लाई में CARTELISATION करने का आरोप है।



07:30 AM


UP में गन्ना का समर्थन मूल्य बढ़ा, फोकस में शुगर


उत्तर प्रदेश में गन्ना के समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी से  शुगर कंपनियां फोकस में है।  अब किसानों को 325 की जगह 350 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से भुगतान किया जाएगा।


ग्लोबल मार्केट से संकेत पॉजिटिव, SGX NIFTY 100 अंक से ज्यादा चढ़ा


07:23 AM


महाराष्ट्र में 22 अक्टूबर से खुलेंगे मल्टीप्लेक्स


महाराष्ट्र में 22 अक्टूबर से थिएटर और मल्टीप्लेक्स  खुलेंगे । जिसके लिए  जल्द नियम जारी होंगे । आज PVR और INOX LEISURE जैसे शेयरों में  एक्शन  बढ़ सकता है।


07:18 AM


क्रूड कीमतों में उछाल, 79 डॉलर के पास ब्रेंट


सप्लाई घटने से 3 साल की ऊंचाई के करीब क्रूड कीमतें पहुंची है।  ब्रेंट 79 डॉलर के पास कारोबार कर रहा है।  ONGC,  HOEC जैसी एक्सप्लोरेशन कंपनियों पर आज नजर रखें।


07:10 AM


ग्लोबल मार्केट से संकेत पॉजिटिव


ग्लोबल मार्केट से संकेत पॉजिटिव नजर आ रहे है।  एशिया में निक्केई और SGX NIFTY की बढ़त पर शुरुआत हुई है।  DOW FUTURES भी 140 अंक चढ़ा है।  शुक्रवार को अमेरिकी बाजार मिलेजुले बंद हुए थे।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।