अडानी ग्रुप के शेयर 5-20% तक टूटे, जानिए क्यों मची है शेयरों में मारकाट?

अडानी ग्रुप के शेयर 5-20% तक टूटे, जानिए क्यों मची है शेयरों में मारकाट?

ADANI PORTS 15 फीसदी टूटा है। ग्रुप के अन्य शेयर भी 5 से 10 फीसदी तक फिसले हैं

अपडेटेड Jun 14, 2021 पर 10:37 AM | स्रोत : CNBC Awaaz

ADANI GROUP के शेयरों में भारी गिरावट देखने को मिल रही है।  ADANI PORTS 15 फीसदी  टूटा है। ग्रुप के अन्य शेयर भी 5 से 10 फीसदी तक फिसले हैं। ग्रुप में निवेश करने वाले 3 FPI के खाते के फ्रीज होने के बाद बिकवाली देखने को मिली है। NSDL ने तीनों फंड पर सिक्योरिटीज के खरीद-फरोख्त पर रोक लगाई है।

Albula Investment, Cresta Fund, APMS Invest के खाते फ्रीज किए गए हैं। तीनों फंड के पास अदानी ग्रुप के 43500 करोड़ रुपए के शेयर हैं। NSDL ने तीनों फंड पर सिक्योरिटीज के खरीद-फरोख्त पर रोक लगाई है।


अकाउंट फ्रीज होने का मतलब यह है कि ये तीनों FPI इन कंपनियों के ना तो कोई शेयर खरीद पाएंगे और ना ही इनको बेच पाएंगे। बता दें कि इन तीनों FPI ने Adani Enterprises, Adani Green Energy, Adani Transmission और Adani Total Gas में 43500 करोड़ रुपये से ज्यादा के शेयर खरीद रखे हैं।

बिजनेस डेली रिपोर्ट के मुताबिक ये तीनों फंड मॉरिशस के Port Louis शहर के एक ही पते पर रजिस्टर्ड हैं। इनकी कोई अपनी वेबसाइड भी नहीं है। इन फंडों की Adani Enterprises में  6.82 फीसदीAdani Transmission में 8.03  फीसदी, Adani Total Gas में 5.92 फीसदी और Adani Green में 3.58 फीसदी हिस्सेदारी है।

बता दें कि अदानी ग्रुप की 6 कंपनियां बाजार में लिस्ट है। जिसमें अदानी पोर्ट और अदानी पावर भी शामिल हैं। इस खबर के चलते आज के शुरुआती कारोबार Adani Green, Adani Transmission और  Adani Gas ने एनएसई पर 5 फीसदी का लोअर सर्किट हिट कर दिया। वहीं  Adani Enterprises में 20 फीसदी की गिरावट देखने को मिली।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सेबी इस  बात की भी जांच कर रही है कि क्या अदानी ग्रुप के शेयरों में प्राइस मैन्युपुलेशन किया गया है। बता दें कि पिछले 1 साल में अदानी ग्रुप के शेयरों में 200-1000 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।

MoneyControl News

MoneyControl News

First Published: Jun 14, 2021 10:37 AM

सब समाचार

+ और भी पढ़ें