Nifty को 18,500 और सेंसेक्स को 62,000 तक लाने वाले फैक्टर्स

Nifty को 18,500 और सेंसेक्स को 62,000 तक लाने वाले फैक्टर्स

टेक्नोलॉजी, मेटल्स और बैंकिंग स्टॉक्स में खरीदारी के साथ ही कोरोना के मामले घटने से मार्केट में मजबूती आई है

अपडेटेड Oct 18, 2021 पर 5:07 PM | स्रोत : Moneycontrol.com

स्टॉक मार्केट में सोमवार को लगातार सातवें सेशन में तेजी जारी रही।। निफ्टी 50 ने 18,500 पॉइंट का लेवल पार किया और सेंसेक्स पहली बार 62,000 पॉइंट के पास पहुंचा। ग्लोबल इक्विटी मार्केट्स में गिरावट और क्रूड ऑयल के प्राइसेज 85 डॉलर प्रति बैरल से अधिक होने के बावजूद देश के इक्विटी मार्केट में तेजी आ रही है।

BSE सेंसेक्स ने 61,963.07 का नया हाई बनाया और 459.64 पॉइंट चढ़कर 61,765.59 पर बंद हुआ। निफ्टी 50 में 138.50 पॉइंट की तेजी रही और यह 18,477 पर बंद हुआ।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के चीफ इनवेस्टमेंट स्ट्रैटेजिस्ट, वी के विजयकुमार ने कहा, "शॉर्ट-टर्म में मार्केट में वैल्यूएशन को लेकर आशंकाओं का भारी पड़ना मुश्किल है। लॉन्ग-टर्म इनवेस्टर्स को ऐसे स्टॉक्स नहीं खरीदने चाहिए जो बहुत अधिक चढ़े हैं। उन्हें अच्छी क्वॉलिटी वाले स्टॉक्स में बने रहना चाहिए।"

मार्केट में तेजी को इन कारणों से मदद मिल रही हैः



टेक्नोलॉजी स्टॉक्स के प्राइसेज में बढ़ोतरी

इनवेस्टर्स की टेक्नोलॉजी स्टॉक्स में दिलचस्पी बरकरार है। निफ्टी IT इंडेक्स सोमवार को 1.57 प्रतिशत बढ़ा। माइंडट्री और इंफोसिस जैसी बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनियों के रिजल्ट अच्छे रहने और डॉलर के मजबूत होने से इन कंपनियों के स्टॉक्स में खरीदारी बढ़ी है।

मेटल्स में तेजी


निफ्टी मेटल इंडेक्स लगभग 4 प्रतिशत चढ़ा है। बेस मेटल्स के कई वर्षों के हाई लेवल पर पहुंचने से मेटल्स स्टॉक्स में तेजी आ रही है। हिंदुस्तान कॉपर, वेदांता और हिंदुस्तान जिंक मेटल्स स्टॉक्स में सबसे अधिक बढ़े। इनमें 12-13 प्रतिशत की तेजी आई। इसके अलावा टाटा स्टील, हिंडाल्को और सेल जैसे मेटल स्टॉक्स 2-5 प्रतिशत चढ़े हैं।

बैंकिंग  सेक्टर पर फोकस

निफ्टी का बैंक इंडेक्स 40,000 पॉइंट के पास पहुंच हया है। इस इंडेक्स में 12 प्रमुख बैंक शामिल हैं। HDFC बैंक का रिजल्ट अच्छा रहने के बावजूद इसके शेयर में गिरावट आई। एक्सपर्ट्स का कहना है कि इसका कारण इसमें पहले से आई तेजी हो सकता है।

पंजाब नेशनल बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, इंडसइंड बैंक और फेडरल बैंक जैसे अन्य बैंकिंग स्टॉक्स में भी सोमवार को काफी खरीदारी हुई।

रिलायंस इंडस्ट्रीज में खरीदारी

ऑयल से लेकर टेलीकॉम तक का बिजनेस करने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट कैपिटलाइजेशन 18 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो गया है। कंपनी का शुक्रवार को रिजल्ट घोषित होगा। इसने हाल ही में कुछ डील्स की भी घोषणा की है।

रिलायंस का स्टॉक 2,744.95 रुपये के नए हाई पर पहुंचा और 0.26 प्रतिशत की तेजी के साथ बंद हुआ।

कोरोना के मामलों में कमी

पिछले कई सप्ताह से देश में कोरोना के मामलों की संख्या घट रही है। सक्रिय मामले सात महीनों में पहली बार दो लाख से कम हुए हैं। देश भर में कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन की गति भी बढ़ी है। लगभग 98 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। इनमें वैक्सीन की दोनों डोज लेने वाले 29 प्रतिशत लोग हैं।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।

 

 

MoneyControl News

MoneyControl News

First Published: Oct 18, 2021 5:07 PM

सब समाचार

+ और भी पढ़ें